Home Knowledge & Facts Biggest weak points of zodiac signs in hindi (राशि की कमियाँ )

Biggest weak points of zodiac signs in hindi (राशि की कमियाँ )

ज्योतिष में जन्म के आधार पर राशियों का निर्धारण होता है और राशि के अनुसार व्यक्ति के स्वभाव का। हर राशि की कुछ विशेषताएं होती है साथ ही कुछ कमियाँ भी. आपको बताते हैं  कि कौन सी राशी वाले व्यक्ति के अंदर कौन सी सबसे बड़ी खामी होती है जो जिंदगीभर उसके साथ रहती है.

मेष राशि – मेष राशि के लोग गलत और गलत और सही को सही कहने में जरा भी नहीं हिचकिचाते। इन्हे लोगों की परवाह नहीं होती, ये लोग गलत बात बर्दाश्त नहीं करते।

वृषभ राशि – वृषभ राशि के लोग जिद्दी और सख्त मिजाज वाले होते हैं। सबसे ज्यादा सख्त वृष वाले ही हो सकते है. अपनी बात को लेकर अड़े रहते है.  इन्हें अपना comfort और respect ही सब कुछ लगता है.

मिथुन राशि – इस राशि के लोग समय की कीमत को नहीं मानते, इन्हें कभी आप टाइम पर नहीं पाएंगे।एक जगह ये ज्यादा नहीं टिक सकते।  तभी एक जॉब, एक स्थान यहां तक कि एक जीवनसाथी के साथ भी ये कफी समय तक नहीं रह सकते। ये लोग कुछ भी कर गुजर सकते हैं, इनकी इमैजिनेशन पॉवर बहुत तेज होती है।

कर्क राशि – कर्क राशि के लोग बहुत ज्यादा संवेदनशील होते हैं, जितनी ज्यादा संवेदना उतनी ही ज्याद अनिराशा। इस राशि के लोग अंदरूनी तौर पर बेहद निराशावान होते हैं। इनके अंदर एक अजीब सा डर हर समय रहता है।कर्क राशि के लोग बहुत ज्यादा मूडी होते हैं.

सिंह राशि – सिंह राशि वालो में धन को किस तरह और कितनी तेजी के साथ बर्बाद किया जा सकता है यह सिर्फ और सिर्फ सिंह राशि का व्यक्ति ही जानता है। इनके खर्च असीमित होते हैं और साथ ही इन्हें इस बात से कोई फर्क भी नहीं पड़ता कि इनकी कोई सेविंग नहीं है।

कन्या राशि – कन्या राशि वाले व्यक्ति को कभी अपने अंदर खामी नजर नजर नहीं आती और यही उनकी सबसे बड़ी खामी भी है। उन्हें अपनी आलोचना सुनना बिल्कुल पसंद नहीं है, अगर कोई उन्हें कुछ कहता भी है तो उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। कन्या राशि के लोग चुप रहना पसंद करते हैं, इनके दिल की बात कोई नहीं जान सकता।

READ  10 Ways Technology Companies Have To Adapt, Or Die

तुला राशि – तुला राशि के लोग बहुत ज्यादा आलसी माने जाते हैं। कई दिनों तक तो ये लोग बस प्लान बनते हैं और अंत में अपने आलस की वजह से उस प्लान को पूरा नहीं कर पाते। ये लोग सही समय पर सही निर्णय लेने में भी पीछे रह जाते हैं।

वृश्चिक राशि – वृश्चिक राशि के लोग ना तो किसी को बहुत जल्दी भूलते हैं और ना ही किसी को मांफ करते हैं। अगर कोई इनके साथ बुरा करता है तो वे उससे बदला लेने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। सच चहे कितना ही बुरा या कड़वा क्यों ना हो, वृश्चिक राशि के लोग सच कहना और सच सुनना ही पसंद करते हैं।

धनु राशि – धनु राशि का व्यक्ति अगर अपने जीवन में अपने लक्ष्यों से भटक गया है तो वो सट्टा या जुआ की तरफ बढ़ता है. इसमें होने  वाले नुकसान की उन्हें कोई परवाह नहीं होती।

मकर राशि – मकर राशि के लोग दिखाते जरूर हैं कि दुनिया की फ़िक्र नहीं होती। इन्हे अपनी बुराई पसंद नहीं होती. तारीफ सुनना इन्हे बेहद पसंद होता है.

कुम्भ राशि  –  कुम्भ राशि  वालों का दिल एक ही जगह नहीं लगता,  कुंभ राशि का जातक कभी किसी एक का होना मुश्किल होता है. कुछ टाइम के बाद इन्हे कही और दिलचस्पी होने  लगती है.

मीन राशि – मीन राशि के लोग helpful होते है. जातकों को problems  को सुलझाने से ज्यादा दिलचस्पी होती  है। ये किसी भी बात को बड़े ही positive way  से लेते हैं, समस्या या कोई भी बात पर एक अलग तरीके से सोचते है.

Comments

comments

Load More Related Articles
Load More In Knowledge & Facts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

The Big Secret of Dealing with People

Have you wondered why there is a person who is a favourite of everybody? This is despite o…